विशेषज्ञ सीओवीआईडी ​​-19 को बाल टीका करण पर वैश्विक प्रगति के लिए खतरा मानते हैं

“जैसा कि दुनिया COVID-19 के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन विकसित करने के लिए एक साथ आती है , हमें उन दर्जनों जीवन रक्षक टीकों को नहीं भूलना चाहिए जो पहले से मौजूद हैं और उन्हें हर जगह बच्चों तक पहुँचना जारी रखना चाहिए”, विश्व के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घीसूस ने कहा। जीनेवा में शुक्रवार को बोलते हुए स्वास्थ्य संगठन ( डब्यूएचओ )।

डब्यूएचओ प्रमुख संकट है, जहां वह संयुक्त राष्ट्र बच्चों के एजेंसी, के प्रमुख द्वारा शामिल हो गया था पर अपने नवीनतम आभारी ब्रीफिंग करने के लिए सुनने के पत्रकारों संबोधित कर रहे थे यूनिसेफ़ , और वैश्विक टीका गठबंधन, GAVI से एक शीर्ष अधिकारी।

जोखिम में प्रगति के दशक

पिछले 20 वर्षों में बाल मृत्यु दर आधे से भी कम हो गई है, जिसका मुख्य कारण सुरक्षित, प्रभावी टीका करण है।हालांकि, COVID-19 महामारी का मतलब है कि नियमित प्रतिरक्षा सेवाएं अब लगभग 70 देशों में काफी हद तक बाधित हैं, जिनमें लगभग 80 मिलियन बच्चे एक वर्ष से कम उम्र के हैं, प्रभावित होने की संभावना है।

के रूप में यूनिसेफ़ प्रमुख Henrietta फोर बताया गया है, टीका करण अभियानों कई कारणों से घट गई है, को रोकने के लिए उपायों के कार्यान्वयन सहित को रोना प्रसार, स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती का इलाज COVID -19 रोगियों के लिए, और आपूर्ति श्रृंखला और परिवहन मार्गों के “गंभीर विघटन”।

माता-पिता भी अनिच्छुक, या असमर्थ थे, जो आसपास के संचरण की आशंका के कारण, या आंदोलन प्रतिबंधों के कारण टीका करण साइटों पर जाने के लिए। “, हालांकि, हम एक बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई को अन्य बीमारियों के खिलाफ हमारी लड़ाई में दीर्घकालिक प्रगति की कीमत पर नहीं आने दे सकते”, उसने कहा।

“हम दूसरे के लिए एक घातक प्रकोप का आदान-प्रदान नहीं कर सकते। हम स्वास्थ्य लाभ के दशकों को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, जिसे हर किसी ने हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है। ”

‘सामूहिक टीका अभियान’ के लिए तैयारी

गंभीर समाचारों के बावजूद, GAVI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सेठ बर्कले के अनुसार, अफग़ानिस्तान, कोने डी आइवर और लाओ जैसे कुछ देश टीका कार्यक्रमों के साथ आगे बढ़ रहे हैं।वैक्सीन अलायंस ने 2000 में अपनी स्थापना के बाद से कम आय वाले देशों को 13 मिलियन से अधिक जीवन बचाने में मदद की है।

शिखर सम्मेलन में 7.4 जिलियन डॉलर जुटाए गए हैं

वैश्विक रूप से, शुक्रवार तक पाँच मिलियन से अधिक COVID-19 मामले थे, और 320,000 से अधिक मौतें हुईं। महामारी के कारण प्रतिरक्षित होने में असमर्थ बच्चों को बचाने के लिए, जीएवीआई श्री बर्कले को “मास वैक्सीन कैच-अप अभियान” कहने के लिए तैयार है।

कोरोनावायरस पोर्टल और समाचार अपडेट

पाठक यहां संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों से उपन्यास कोरोनवायरस (2019-nCoV) के प्रकोप के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन पा सकते हैं। UN न्यूज़ के दैनिक समाचार अपडेट के लिए, यहाँ क्लिक करें। यूनाइटेड किंगडम अगले पांच वर्षों में GAVI के काम को कवर करने के लिए 7.4 जिलियन डॉलर हासिल करने के लक्ष्य के साथ 4 जून को ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

फंडिंग दुनिया भर में 300 मिलियन अतिरिक्त बच्चों का टीका करण करने के लिए पर्याप्त होगी, जिससे कम से कम सात मिलियन से अधिक मौतों को रोका जा सके।यूके, संयुक्त राज्य अमेरिका, नॉर्वे, जर्मनी, कनाडा, इटली, जापान, सऊदी अरब और स्पेन सहित कई देशों से अब तक प्रतिज्ञाएं प्राप्त हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About us: Live Corona News India is an information providing website that shows all recent hot topics going on in India.
Disclaimer: All the information provided here is not guaranteed to be 100% accurate. Although, all the information is taken from reliable resources but we disclaim any of the said information to be 100 % true.
Scroll to top